_रीवा में बोले सीएम मोहन यादव, राम मंदिर पर कांग्रेस का पेट दुख रहा_

0






रीवा। मुख्यमंत्री सीएम ने शुक्रवार को रीवा में कहा- भाजपा में पद का महत्व नहीं है। रीवा में विकास नहीं रुकेगा। कोई योजना बंद नहीं होगी। उन्होंने कहा कि अब तक प्रदेश का जितना विकास हुआ है हम आगे आने वाले 5 वर्ष में उसे विकास को चार गुना बढ़कर रहेंगे । उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में अद्भुत पूरा काम हुए हैं। प्रधानमंत्री जी की नजर में केवल चार ही जातियां हैं किसान, महिला, युवा एवं गरीब।


मौसम खराब होने की वजह मुख्यमंत्री डॉ.मोहन यादव का काफिला 4 घंटे देरी से रीवा पहुंचा। विवेकानंद पार्क से लेकर व्यंकट भवन तक रोड शो में हजारों की संख्या में लोगों ने सीएम का स्वागत किया। आभार यात्रा के दौरान इंद्र देवता भी प्रसन्न होते दिखाई दिए रिमझिम बारिश के बीच मुख्यमंत्री की आभार यात्रा का शुभारंभ हुआ जैसे ही वह बीएसएनल ऑफिस के समय पहुंचे तभी पानी तेज हो गया हालांकि रोड शो का कार्यक्रम जारी रहा। एनसीसी ग्राउंड में मुख्यमंत्री ने कन्या पूजन किया।


मेरा स्वागत हुआ है मैं उससे अभिभूत हूं


विंध्य की धारा में जिस तरह मेरा स्वागत हुआ है मैं उससे अभिभूत हूं। यहां के रहने वाले लोगों का सौभाग्य ही तो है कि दामाद मुख्यमंत्री, लोकल विधायक उपमुख्यमंत्री, पहली बार चुनाव जीतकर सदन में पहुंचने वाली दो महिलाओं को मंत्री बनाने का काम भी भारतीय जनता पार्टी ने किया हैं । जिसमे सिंगरौली से राधा सिंह व सतना के प्रतिमा बागरी शामिल हैं ।उन्होंने कहा की कांग्रेस के कुछ नेताओं का पेट दुख रहा है कि अयोध्या में मंदिर बना चाहिए। इन्हें कोई छोड़ने वाला है क्या? हमने तारीख भी बता दी। अब वे दूसरा मुद्दा खड़ा करने की तैयारी में हैं। कांग्रेस ने केवल राजनीति की है।


दवा विक्रेता संघ तथा अनाज व्यापारी संगठन मुख्यमंत्री का सम्मान किया


मानस भवन के सामने मुख्यमंत्री स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधियों से भेंट करने के बाद अधिवक्ता संघ, रीवा व्यापारी महासंघ, केशरवानी वैश्य समाज, युवा व्यापारी संघ एवं नागरिक मंच के प्रतिनिधियों से मुलाकात की । पुराने बीएसएनएल कार्यालय के पास दवा विक्रेता संघ तथा अनाज व्यापारी संगठन मुख्यमंत्री का सम्मान किया। पीली कोठी गेट पर फल एवं सब्जी व्यापारी संघ, अग्रवाल समाज, वैश्य समाज तथा जैन समाज के प्रतिनिधियों द्वारा मुख्यमंत्री का सम्मान किया गया।


संघ के प्रतिनिधियों से भेंट कर जानीं समस्‍याएं


जन आभार यात्रा में दीप काम्पलेक्स पहुंचने पर सराफा व्यापारी संगठन तथा दीप काम्पलेक्स व्यापारी संघ द्वारा मुख्यमंत्री का अभिनंदन किया गया। इसके बाद मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधियों, सिंधी तथा सिख समाज के प्रतिनिधियों एवं विंंध्य व्यापारी संघ के प्रतिनिधियों से भेंट की है।


सांसद गणेश सिंह मंत्री प्रतिमा बागड़ी कलेक्टर एसपी ने स्वागत किया


मुख्यमंत्री डा. मोहन यादव नागौद हरदुआ मोड पर पहुंचे, जहां सांसद गणेश सिंह, मंत्री प्रतिमा बागड़ी कलेक्टर एसपी ने स्वागत किया। प्रदेश के मुख्यमंत्री विवेकानंद पार्क में पहुंचकर स्वामी विवेकानंद की मूर्ति पर माल्यार्पण किया। डिप्‍टी सीएम राजेंद्र शुक्‍ल ने भाजपा के नेत्‍तृव का आभार जताया।


32 जगहों पर स्वागत मंच सजाए गए


मुख्यमंत्री की यह आभार यात्रा विवेकानंद पार्क से शुरू होकर शिल्पी प्लाजा और साईं मंदिर होते हुए व्यंकट भवन पहुंची। आभार यात्रा में वे विधानसभा चुनाव में जीत के लिए रीवा की जनता का आभार जताया। आभार यात्रा के दौरान जगह-जगह पर मुख्यमंत्री का स्वागत भी किया, मुख्यमंत्री के स्वागत के लिए 32 जगहों पर स्वागत मंच सजाए गए।


ये मुख्यमंत्री का नहीं, रीवा के दामाद का स्वागत है: राजेंद्र शुक्ल


सभा में उप-मुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा कि जन आभार यात्रा के दौरान शहरवासियों का उत्साह सिर्फ मुख्यमंत्री का नहीं, बल्कि रीवा के दामाद का स्वागत किया है। यही वजह है कि रीवा के लोग मुख्यमंत्री के स्वागत को लेकर उत्साहित रहे। राजेंद्र शुक्ल ने सीएम से मांग की है कि रीवा की धरती से इतनी दौलत पैदा हो रही है, तो यहां की मंडी को आदर्श मंत्री बनाएं। मार्च महीने में रीवा में बन रहे हवाई अड्‌डे का लोकार्पण करने राजेंद्र शुक्ल ने मुख्यमंत्री को आमंत्रित किया।


अधिकारियों की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी


यूनान, मिस्र, रोम साम्राज्य धराशायी हो गए, लेकिन भारत आज भी स्थापित है। विकास के सभी काम होंगे। अधिकारियों की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी। 16 जनवरी काे फिर से आएंगे। फिर बैठक करेंगे। यहां विवेकानंद पार्क से लेकर व्यंकट भवन तक रोड शो किया। इस दौरान मुख्यमंत्री का फूल बरसाकर स्वागत किया गया। आभार यात्रा के दौरान सीएम डॉ. यादव ने दोनों हाथों में तलवार लेकर घुमाई। उन्होंने एनसीसी ग्राउंड में 326 करोड़ की लागत की योजनाओं का भूमिपूजन और लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री के कार्यक्रम के दौरान रिमझिम बारिश होती रही।


विभिन्न निर्माण कार्यों का शिलान्यास तथा लोकार्पण


326 करोड़ 54 लाख के निर्माण कार्यों का शिलान्यास तथा लोकार्पण किया। मुख्यमंत्री विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित हितग्राहियों को प्रतीक स्वरूप हितलाभ वितरित किया। मुख्यमंत्री 43 स्कूटी, 5 मोटराइज्ड तिपहिया साइकिल एवं 16 तिपहिया साइकिलों का वितरण किया। सभा के बाद मुख्यमंत्री डा. यादव विभिन्न जनप्रतिनिधियों से भेंट की।


एनसीसी ग्राउण्ड में विभिन्न विभागों के स्टाल


एनसीसी मैदान में स्वास्थ्य, आयुष, वन, एसआरएलएम, महिला एवं बाल विकास, कृषि, खाद्य, उद्योग एवं व्यापार केन्द्र, मत्स्य पालन, भू-अभिलेख एवं बैंक के स्टाल लगाए जाएंगे। स्टाल के माध्यम से विभागीय योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी आमजन को दी जाएगी तथा उन्हें शासन की योजनाओं से लाभ लेने के लिये जागरूक भी किया जाएगा।


निर्माण कार्यों का शिलान्यास और लोकार्पण


आमसभा में मुख्यमंत्री 337 करोड़ 90 लाख के निर्माण कार्यों का लोकार्पण एवं शिलान्यास किया। मुख्यमंत्री 326 करोड़ 54 लाख के 40 शिलान्यास किया। इसमें 40 सड़कों के निर्माण कार्य शामिल हैं। मुख्यमंत्री 11 करोड़ 36 लाख 40 हजार के कार्यों का लोकार्पण किया। इनमें दो स्कूल भवन, केन्द्रीय जेल रीवा की आठ बैरकें तथा नगर निगम रीवा में सड़कों के सुधार एवं नाला निर्माण के 6 कार्य शामिल हैं।


शासन की योजनाओं से लाखों हितग्राही हुए लाभान्वित


रीवा जिले में शासन की योजनाओं का प्रभावी क्रियान्वयन किया जा रहा है। इन योजनाओं से लाखों हितग्राही लाभान्वित हुए हैं। महिला एवं बाल विकास विभाग द्वारा महिला सशक्तिकरण का प्रतीक बनी लाड़ली लक्ष्मी योजना से एक लाख 38 हजार 176 बेटियों को लाभान्वित किया गया है। लाड़ली बहना योजना से चार लाख 10 हजार 996 महिलाओं को 3287 करोड़ 96 लाख 8 हजार अब तक दिए जा चुके हैं।


दो लाख 7 हजार 77 किसानों को मिल रहा है योजनाओं का लाभ


इस योजना से हर महीने की 10 तारीख को लाड़ली बहनों के खाते में राशि जारी की जाती है। किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि तथा मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना से 12 हजार हर साल दी जा रही है। इन दोनों योजनाओं का लाभ जिले के दो लाख 7 हजार 77 किसानों को मिल रहा है। शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में प्रधानमंत्री आवास योजना से लाखों परिवारों को पक्के मकान की सौगात दी गई है। प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना से एक लाख 49 हजार 688 तथा प्रधानमंत्री शहरी आवास योजना से 18 हजार 675 गरीब परिवारों को पक्के मकान मिले हैं।


हर साल 5 लाख तक गरीब परिवारों को उपचार की सुविधा


गरीब परिवारों को हर साल 5 लाख तक के उपचार की सुविधा देने के लिए जिले में 11 लाख 459 व्यक्तियों के आयुष्मान कार्ड बनाए गए हैं। अब तक एक लाख 5 हजार 83 हितग्राहियों ने आयुष्मान कार्ड का उपयोग करके 146 करोड़ 83 लाख रुपए की उपचार सहायता प्राप्त की है। इससे उन्हें हृदय रोग, किडनी, मानसिक रोग तथा अन्य गंभीर रोगों के उपचार की सहायता मिली।


दो लाख 78 हजार 92 परिवारों को खाद्यान्न पर्ची जारी


सुपर स्पेशलिटी हास्पिटल रीवा में की गई 2022 एन्जियोप्लास्टी में से 1500 आयुष्मान कार्डधारी रोगियों की थी। रीवा जिले में खाद्य सुरक्षा योजना के तहत दो लाख 78 हजार 92 परिवारों को खाद्यान्न पर्ची जारी की गई है। इनके 12 लाख 25 हजार 428 सदस्यों को हर माह 5 किलो नि:शुल्क खाद्यान्न प्राप्त हो रहा है। वर्ष 2023 में आयोजित रोजगार मेलों से 12 हजार 325 युवाओं को रोजगार का अवसर मिला। किसानों के लंबित ऋणों की ब्याजमाफी योजना के तहत 16221 किसानों को 22 करोड़ 76 लाख रुपए की ब्याज की राशि माफ कर उन्हें लाभान्वित किया गया।


जिले को इस साल मिलेगी एयरपोर्ट सहित कई बड़े निर्माण कार्यों की सौगात


रीवा जिला तेजी से विकसित हो रहा है। जिले में कृषि, सड़क, रेलवे, नवीन उद्योगों की स्थापना, स्वरोजगार सहित विकास के अनेक कार्य किए जा रहे हैं। इस वर्ष जिले को कई बड़े निर्माण कार्यों की सौगातें मिलेंगी। चोरहटा हवाई पट्टी का विस्तार कार्य प्रगति पर है। रीवा एयरपोर्ट निर्माण के लिए 230 एकड़ निजी जमीन का भूअर्जन करके निर्माण कार्य तेजी से किया जा रहा है। रनवे की लंबाई तथा चौड़ाई में वृद्धि का कार्य लगभग पूरा हो गया है। अब 30 मीटर चौड़ा और 1800 मीटर लंबाई का रनवे विमानों की उड़ान के लिए तैयार है। एयरपोर्ट में टर्मिनल भवन और एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर का निर्माण किया जा रहा है। फरवरी माह के अंत तक इनका निर्माण पूरा होने तथा अन्य सुविधाओं के उपलब्ध होने पर वायुसेवा शुरू हो जाएगी।


निर्माण कार्य इसी वर्ष पूरा हो जाएगा


रीवा में पुर्नघनत्वीकरण योजना के तहत कई बड़े निर्माण कार्य कराए गए हैं। इस योजना के तहत जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता कार्यालय की 5716 वर्गमीटर भूमि पर पुर्नघनत्वीकरण किया जाएगा। इस भूमि से लगभग 30 करोड़ की राशि प्राप्त होगी। जिससे मुख्य अभियंता जल संसाधन विभाग का नवीन कार्यालय भवन, नवीन विश्राम गृह का निर्माण कराया जाएगा। पुर्नघनत्वीकरण योजना से ही केन्द्रीय पुस्तकालय परिसर में नवीन भवन के निर्माण एवं पुराने भवन के जीर्णोद्धार का कार्य, लोक निर्माण विभाग के सयुंक्त कार्यालय भवन का निर्माण, नवीन सर्किट हाउस भवन निर्माण तथा कलेक्ट्रेट परिसर रीवा में आधुनिक रिकार्ड रूम का निर्माण किया जा रहा है। इनका निर्माण कार्य इसी वर्ष पूरा हो जाएगा।


रीवा शहर तथा बाईपास में ट्रैफिक का दबाव कम होगा


जल संसाधन विभाग की समान कालोनी की आवासीय परिसर की 15 एकड़ भूमि पर पुर्नघनत्वीकरण योजना से जल संसाधन विभाग के अधिकारियों और कर्मचारियों के लिए 165 शासकीय आवास, शासकीय मार्तण्ड विद्यालय क्रमांक एक परिसर में सिंथेटिक एथलेटिक्स ट्रैक का निर्माण तथा जिला होमगार्ड कार्यालय में बैरकों का निर्माण प्रस्तावित है। इस योजना से जिला अस्पताल परिसर में नवीन और आधुनिक ओपीडी भवन का निर्माण भी कराया जा रहा है।रीवा के विकास को और अधिक गति प्रदान करने के लिए बेला-सिलपरा रिंग रोड फेज-2 का निर्माण कार्य किया जा रहा है। इससे रीवा शहर तथा बाईपास में ट्रैफिक का दबाव कम होगा।


रिंग रोड के समीप ही रीवा एयरपोर्ट का प्रवेश द्वार है


रिंग रोड में 198 करोड़ की लागत से 13 किलोमीटर लंबाई की 6 लेन सड़क का निर्माण किया जा रहा है। इसके समीप ही रीवा एयरपोर्ट का प्रवेश द्वार है। पुर्नघनत्वीकरण योजना के तहत रीवा में बीहर नदी पर रिवर फ्रंट का निर्माण किया जा रहा है। अब तक नदी के बाबा घाट, पचमठा आश्रम परिसर तथा अन्य स्थानों पर सौन्दर्यीकरण के कार्य, वृक्षारोपण, मंदिरों के जीर्णोद्धार, पाथवे, नाली निर्माण आदि कार्य कराए जा चुके हैं।


पर्यटन की संभावनाओं को बल मिलेगा


रिवर फ्रंट का निर्माण पूरा होने से बाढ़ एवं जल भराव से मुक्ति मिलेगी तथा पर्यटन की संभावनाओं को बल मिलेगा। यह निर्माण कार्य भी इस वर्ष पूरा होगा। गोविंदगढ़ के रघुराजसागर तालाब की भी साफ-सफाई तथा सुधार के लिए 6 करोड़ रुपए की कार्ययोजना बनाई गई है। यह कार्य भी इस वर्ष पूरा होगा। इसके साथ-साथ तीन औद्योगिक विकास केन्द्रों के निर्माण का भी कार्य इस वर्ष पूरा होने की संभावना है। इन सब कार्यों से रीवा जिले के विकास को गति मिलेगी।


अपनी खबरें हमें निम्न नंबर या मेल पर भेजें...

Call/ Whatsapp at: 9407307119, 7509624564

Email at: mukeshmishrasatna@gmail.com

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)