विवेकानंद जयंती पर सतना की बेटी ने निकाली सनातन संकल्प यात्रा, युवाओं को दिलाई कर्तव्य की शपथ

0




सतना, 12 जनवरी 2024। स्वामी विवेकानंद जयंती पर सतना की बेटी डाॅ स्वप्ना ने शुक्रवार को यहां सनातन संकल्प शोभा यात्रा निकाली जिसमें भारी तादाद में युवाओं ने हिस्सा लिया। युगप्रर्वतक दार्शनिक और वेदांत दर्शन के प्रचारक स्वामी विवेकानंद युवाओं के प्रेरणास्रोत हैं। इसलिए उनके जन्म दिन 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है। 

युवा महिला सामाजिक उद्यमी एवं समाजसेवी डाॅ स्वप्ना वर्मा की अगुवाई में राष्ट्रीय युवा दिवस पर यहां निकाली गई सनातन संकल्प शोभा यात्रा में शहर के युवकों एवं युवतियों ने बढ़चढ़ कर हिस्सा लिया। सनातन संकल्प शोभा यात्रा सीएमए ग्राउंड से खेरमाई रोड, जयस्तंभ चौक , लालता चौक और रेलवे स्टेशन रोड से होकर सर्किट हाउस चैराहे से गुजरी और नगर निगम परिसर स्थित स्वामी विवेकानन्द की प्रतिमा पर माल्यार्पण के साथ यात्रा का समापन हुआ।

डाॅ स्वप्ना वर्मा ने स्वामी विवेकानंद की प्रतिमा पर माल्यार्पण करने के बाद वहां कन्या पूजन किया। इस मौके पर पांच वर्ष की नन्हीं बच्ची काव्या पटेल ने सूर्य नमस्कार करके सबका मन मोह लिया। डाॅ वर्मा ने वहां उपस्थित युवाओं को स्वामी विवेकानंद के बताए मार्ग पर चलने में जीवन-मूल्यों को अपनाने और राष्ट्र के प्रति उनके कर्तव्यों की शपथ दिलाई।

उन्होंने कहा कि यह आजादी का अमृतकाल है। हमारे यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने 2047 तक भारत को एक विकसित राष्ट्र बनाने का लक्ष्य रखा है। इस लक्ष्य की प्राप्ति में अगले करीब ढाई दशक की इस अवधि के दौरान देश की युवाशक्ति की अहम भूमिका होगी। 

डाॅ वर्मा ने युवाओं से वचन लिया कि वे हर गांव और हर परिवार में शिक्षा पहुंचाने में अपना महत्वपूर्ण योगदान देंगे। उन्होंने युवाओं को अच्छे संस्कार जीवन में उतारने और सनातन संस्कृति की रक्षा करने की दिशा में काम करने की अपील की। उन्होंने युवाओं को स्वस्थ और समृद्ध समाज के निर्माण में योगदान देने का आग्रह किया। डाॅ वर्मा ने युवाओं से मौजूदा दौर के उद्योगों की जरूरतों के अनुरूप शिक्षा एवं कौशल हासिल कर आत्मनिर्भर बनने की नसीहत दी।



अपनी खबरें हमें निम्न नंबर या मेल पर भेजें...

Call/ Whatsapp at: 9407307119, 7509624564

Email at: mukeshmishrasatna@gmail.com

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)