*दीक्षांत कार्यक्रम का आज हुआ पूर्वाभ्यास*

0






*ग्रामोदय विश्वविद्यालय का दसवाँ दीक्षांत समारोह

*राज्यपाल मंगु भाई पटेल पहुंचे चित्रकूट, करेगें अध्यक्षता*

*डॉ मोहन यादव उच्चशिक्षा मंत्री होंगे विशिष्ठ अतिथि*
 
*दीक्षांत उद्वोधन राष्ट्रवादी चिंतक डा. सधांशु त्रिवेदी राज्यसभा सासंद का होगा* 

*कुलपति प्रो. भरत मिश्रा प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे,स्नातकों को दिलायेंगे दीक्षांत शपथ*

*पाठ्यक्रमवार सर्वश्रेष्ठ 44 विद्यार्थियों को राज्यपाल देगें गोल्डमैडल*

*93 शोधकर्ताओं को राज्यपाल के हाथों मिलेगी पीएचडी डिग्री*



चित्रकूट, 15 दिसम्बर। महात्मा गांधी चित्रकूट ग्रामोदय विश्वविद्यालय के 10 वें दीक्षांत समारोह में शामिल होने के लिए आज महामहिम राज्यपाल और कुलाधिपति श्री मंगू भाई पटेल हेलीकॉप्टर से चित्रकूट पहुंच गए हैं। चित्रकूट पहुँचने आरोग्यधाम हेलीपैड में ग्रामोदय विश्वविद्यालय परिवार की ओर से कुलपति प्रो भरत मिश्रा ने महामहिम राज्यपाल का स्वागत और अभिनंदन किया।
महामहिम राज्यपाल एवं कुलाधिपति श्री पटेल 16 दिसम्बर को अपरान्ह 2.30 बजे से विश्वविद्यालय परिसर में आयोजित दशम दीक्षांत समारोह के अवसर पर 93 पीएचडी धारकों एवं 44 स्वर्ण पदक विजेताओं को अलंकृत करेगे। प्रदेश के उच्च शिक्षा मंत्री डॉ. मोहन यादव समारोह के विशिष्ट अतिथि होंगे। प्रख्यात राष्ट्रवादी चिंतक और राज्य सभा सासंद डा. सुधांशु त्रिवेदी दीक्षांत उद्बोधन देगें। कुलपति प्रो. भरत मिश्रा प्रगति प्रतिवेदन प्रस्तुत करेंगे और नवस्नातको को दीक्षांत शपथ दिलाएंगे।
इसके पूर्व अतिथिगण ग्रामोदय के ललितकला के विद्यार्थियों द्वारा स्वाधीनता संग्राम में जनजातीय नायकों के योगदान पर कला प्रदर्शनी का अवलोकन करेगे। अतिथि गण विश्वविद्यालय के कृषि प्रक्षेत्र मे स्थित विवेकानंद छात्रावास और शोध छात्रों के लिए मुख्य परिसर मे बने वैदेही छात्रावास का लोकार्पण करेगे। इस अवसर पर विश्वविद्यालय के छात्रों द्वारा उद्यमिता केन्द्र में प्रशिक्षण के दौरान बनाये गये उत्पादों का प्रर्दशिनी भी लगाई गई है।
10वें दीक्षांत समारोह अवसर पर पूरे विश्वविद्यालय परिसर को रचनात्मक साज-सज्जा और कलात्मक प्रस्तुतियों से सजाया सवारा गया है। छात्रों और अभिभावकों सहित पूरे विश्वविद्यालय मे उत्साह का माहौल है। दीक्षांत समारोह के संयोजक प्रो. आई.पी. त्रिपाठी ने बताया कि संकायवार उपाधि वितरण के डेस्क से आज विद्यार्थियों ने पंजीकरण कराया है। कुलसचिव डा. अजय कुमार के अनुसार दीक्षांत कार्यक्रम से पूर्व विश्वविद्यालय प्रबंध मंडल की बैठक कुलपति प्रो भरत मिश्रा की अध्यक्षता में आयोजित की जायेगी। उपकुलसचिव डा. ललित कुमार सिंह एवं डॉ नीलम चौरे ने बताया कि स्वर्ण पदक प्राप्त करने वाले छात्रों को दीक्षांत मंच में आमंत्रित कर गोल्डमैडल दिए जाएंगे। उप कुलसचिव अकादमी डॉ॰ कुसूम सिंह ने बताया कि विद्वत शोभायात्रा में आकर्षण का केंद्र होगी।
 डॉ कुसुम सिंह ने बताया कि दीक्षांत समारोह में यूजी-पीजी रेगुलर पाठ्यक्रम के 965 विद्यार्थियों को उपाधियां दी जाएगी।पूर्व वर्षों की भांति सत्र 2021 -22 के दूरवर्ती माध्यम के पाठ्यक्रमों और सीएमसीएलडीपी पाठ्यक्रम के विद्यार्थियों को भी दीक्षांत समारोह में उपाधियां दी जाएगी।

 

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)