शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार, गौरीशंकर बिसेन, राजेंद्र शुक्ल और राहुल लोधी ने ली मंत्री पद की शपथ*

0



*


*इस मंत्रिमंडल विस्तार के साथ शिवराज कैबिनेट में अब कुल 34 सदस्य हो गए हैं।*


भोपाल। प्रदेश में विधानसभा चुनाव से पहले शनिवार को शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार किया गया। विधायक गौरीशंकर बिसेन, राजेंद्र शुक्ल और राहुल लोधी को शिवराज कैबिनेट में शामिल किया गया है। राजभवन में सुबह पौने नौ बजे शपथ ग्रहण समारोह शुरू हुआ। सबसे पहले गौरीशंकर बिसेन ने पद और गोपनीयता की शपथ ली। इसके बाद राज्यपाल ने विधायक राजेंद्र शुक्ल राहुल लोधी को शपथ दिलाई। इस अवसर पर सीएम शिवराज सिंह चौहान भी मंच पर मौजूद रहे।


इनमें लोधी को राज्यमंत्री बनाया गया है। बाकी दोनों विधायक कैबिनेट मंत्री होंगे। विंध्य, महाकोशल और बुदेलखंड अंचल से एक-एक मंत्री बनाकर भाजपा ने जातिगत और भौगोलिक समीकरण साधने का प्रयास किया है।


*कैबिनेट में अब 34 सदस्य*

इस मंत्रिमंडल विस्तार से पहले शिवराज कैबिनेट में 31 सदस्य थे, जो अब बढ़कर 34 हो गए हैं। नियमानुसार अभी चार मंत्री बनाए जा सकते थे। चौथे स्थान को लेकर पार्टी नेताओं का सोच किसी आदिवासी या अनुसूचित जाति के विधायक को शपथ दिलाने का था, लेकिन किसी एक नाम पर सहमति नहीं बनी।


*सादे समारोह में दिलाई गई शपथ*

मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान गुरुवार को छिंदवाड़ा के जामसावली गए थे और रात्रि विश्राम बैतूल के सारणी में किया। शुक्रवार को उन्हें जबलपुर से लौटते हुए नौ बज गए। इसके कारण शपथ ग्रहण कार्यक्रम का समय शनिवार सुबह पौने नौ बजे के लिए आगे बढ़ा दिया गया। मंत्रिमंडल में विंध्य क्षेत्र से राजेंद्र शुक्ल, महाकोशल के बालाघाट से गौरीशंकर बिसेन और बुदेलखंड से राहुल सिंह लोधी को राज्यपाल मंगुभाई पटेल ने एक सादे समारोह में शपथ दिलाई।


*उमा के दबाव में राहुल लोधी का नाम तय किया*

राहुल पूर्व मुख्यमंत्री उमा भारती के भतीजे हैं और खरगापुर से विधायक हैं। पहली बार के विधायक होने से उनके नाम पर कुछ दिग्गज असहमत थे, लेकिन उमा भारती के दबाव में राहुल का नाम ही तय किया गया। ग्वालियर से लाल सिंह आर्य का नाम चर्चा में आया था, लेकिन उनके नाम पर भी सहमति नहीं बनी।


अपनी खबरें हमें निम्न नंबर या मेल पर भेजें...

Call/ Whatsapp at: 9407307119, 7509624564

Email at: mukeshmishrasatna@gmail.com

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)