खेत-खलिहान में जाकर कलेक्टर ने कराये सीमांकन सतना में एक दिनी अभियान में हुए मौके पर 1552 सीमांकन

0








 

-------

       सतना 20 मई 2023/मुख्यमंत्री जन सेवा अभियान 2.0 में कलेक्टर  अनुराग वर्मा ने गाँवों में राजस्व की सबसे बड़ी समस्या सीमांकन के निराकरण के लिए एक दिनी महाअभियान शनिवार को नवाचार के रूप में सतना जिले में चलाया। सभी 11 तहसीलों के निराकरण योग्य 1275 सीमांकन के प्रकरणों के एक दिन में निराकरण के लक्ष्य को लेकर कलेक्टर से लेकर कोटवार का राजस्व अमला प्रातः 7 बजे से मैदान में उतरा। सीमांकन निराकरण के इस महाअभियान में मौके पर जाकर प्रकरणों में संबंधित पक्ष को बुलाकर टोटल स्टेशन मशीन और जरीब के माध्यम से सीमांकन की कार्यवाही कर काश्तकार आवेदकों को प्रमाण-पत्र भी मौके पर प्रदान किये गये।

 सीमांकन के महाअभियान की निगरानी के लिए कलेक्टर अनुराग वर्मा भी मैदान में उतरे और उन्होंने मटेहना, रामस्थान, सकरिया के खेत खलिहान में पहुंचकर अपने समक्ष 9 आवेदकों के सीमांकन प्रकरण में सीमांकन की कार्यवाही सम्पन्न कराई। अपने समक्ष कलेक्टर को पाकर किसानों के चेहरे पर प्रसन्नता और उत्साह देखा गया। सीमांकन उपरांत कलेक्टर ने आवेदक किसानों को सीमांकन के प्रमाण पत्र भी मौके पर दिये। इस मौके पर एसडीएम सिटी नीरज खरे, नायब तहसीलदार अनुराधा सिंह सहित संबंधित किसान और बड़ी संख्या में ग्रामीण जन भी उपस्थित रहे।

 कलेक्टर  अनुराग वर्मा सबसे पहले रघुराजनगर तहसील के ग्राम मटहेना पहुंचे। पहुंच विहीन रास्तों से होकर खेत-खलिहान में मौके पर पहुंचे कलेक्टर ने वहाँ मौजा स्टेशन में 4 सीमांकन के लंबित प्रकरणों में टीएसएम और जरीब के माध्यम से की जा रही सीमांकन की कार्यवाही का निरीक्षण किया। उन्होंने अपने समक्ष मौजा मटेहना में शारदा प्रसाद, चन्द्रशेखर प्रसाद, नीलिमा और रामखेलावन के चार लंबित सीमांकन के प्रकरणों में सीमांकन की कार्यवाही कराकर आवेदकों को प्रमाण पत्र भी वितरित किये। यहाँ 4 आवेदकों के बीच खसरा न. 410 और उसके बटांक की कुल आराजी 4 एकड़ 27 डिस्मिल रकबे का सीमांकन पटवारी अजय तिवारी ने किया।

 रामस्थान पहुंचे कलेक्टर अनुराग वर्मा ने 3 आवेदकों को रावेन्द्र सिंह अजय सिंह और विजय शर्मा की आराजी में किये जा रहे सीमांकन की कार्यवाही को देखा। उन्होंने पेड़ की छाँव में खाट पर बैठकर ग्रामीणों से स्थानीय समस्याओं एवं ग्राम की मूलभूत सेवाओं तथा शासकीय योजनाओं के क्रियान्वयन के संबंध में चर्चा कर जानकारी ली। ज्येष्ठ मास की चिलचिलाती धूप में ग्राम सकरिया पहुंचे कलेक्टर अनुराग वर्मा ने यहाँ आवेदक आनन्द मिश्रा और वंदना मिश्रा की आराजी न. 23 और 48 में रकबे 4 एकड़ 17 डिस्मिल में की जा रही सीमांकन की कार्यवाही का जायजा लिया।

   कलेक्टर अनुराग वर्मा ने कहा कि गांवों में छोटे-छोटे जमीनी विवाद के कारण लोगों को समस्या रहती है। मुख्यमंत्री जनसेवा अभियान के दौरान सतना में लंबित सीमांकन प्रकरणों के निराकरण का एक दिनी अभियान शनिवार को हाथ में लिया है। राजस्व अमले ने प्रातः 7 बजे से ही मौके पर पहुंच कर सीमांकन की कार्यवाही शुरू की है। फसल कटने के बाद खेत खाली होने पर सीमांकन का यह उपयुक्त समय भी है। एक दिन के लिए सभी 11 तहसीलों में 1275 सीमांकनों के प्रकरण के निराकरण का टारगेट राजस्व अधिकारियों को दिया गया है।



Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)