*⚡19 लाख 63 हजार रुपये मूल्य के खाद्यान्न हेराफेरी में दुकान विक्रेता के विरुद्ध एफआईआर⚡

0

*


*सतना* 🔝 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देशानुसार जरूरतमंद और गरीबों के खाद्यान्न वितरण में हेराफेरी करने वालों के विरुद्ध सतना जिले में कठोर कार्यवाही की जा रही है। सतना जिले में कलेक्टर अनुराग वर्मा द्वारा सभी राशन दुकानों में प्रतिमाह निरीक्षण करने की जिम्मेदारी एसडीएम, सीईओ जनपद और सीएमओ नगरीय निकायों को सौंपी है। कलेक्टर द्वारा प्रत्येक टीएल की बैठक में नियमित रूप से राशन दुकानों के निरीक्षण प्रतिवेदनों की समीक्षा भी की जा रही है।

निरीक्षण के दौरान उचेहरा विकासखंड की शासकीय उचित मूल्य दुकान बाबूपुर में दुकान विक्रेता राम शिरोमणि तिवारी द्वारा स्थानीय गल्ला व्यापारी सतीश गुप्ता के साथ मिलकर खाद्यान्न की हेराफेरी करने पर दोनों के खिलाफ पुलिस थाना उचेहरा में एफआईआर दर्ज कराई गई है। अनुविभागीय अधिकारी राजस्व उचेहरा एचके धुर्वे के निर्देशन में कनिष्ठ आपूर्ति अधिकारी बृजेश कुमार पांडेय द्वारा की गई कार्यवाही में 13 अक्टूबर को रात्रि में उचित मूल्य दुकान का 100 बोरी चावल सतीश कुमार गुप्ता के यहां से जप्त किया गया।

शासकीय उचित मूल्य दुकान बाबूपुर में पीओएस मशीन में दर्ज ऑनलाइन खाद्यान्न स्टॉक और दुकान पर भौतिक सत्यापन में 173 किलोग्राम गेहूं, 311 क्विंटल चावल, 78 किलोग्राम शक्कर, 32.43 क्विंटल मूंग कम पाई गई। जबकि 1.38 क्विंटल नमक अधिक पाया गया। खाद्यान्न सामग्री के बाजार मूल्य के अनुसार 5 लाख 20 हजार 530 रुपए का गेहूं, 12 लाख 44 हजार 840 रुपए मूल्य का चावल, 3510 रुपए मूल्य की शक्कर, 1 लाख 94 हजार 580 रुपए मूल्य की मूंग कम पाई गई। जिसे भू-राजस्व के बकाया के रूप में कुल 19 लाख 63 हजार 460 रुपए की वसूली की जाएगी।

निरीक्षण के दौरान अक्टूबर माह का खाद्यान्न गेहूं का वितरण नहीं होना, अधिक मूल्य पर नमक की बिक्री करना, पीओएस मशीन की पर्ची नहीं देना और महीने में तीन या चार दिन ही दुकान खोलने की शिकायत भी प्रमाणित पाई गई है। इंदिरा महिला उपभोक्ता भंडार द्वारा संचालित शासकीय उचित मूल्य दुकान बाबूपुर के विक्रेता राम शिरोमणि तिवारी द्वारा स्थानीय व्यापारी सतीश गुप्ता के साथ मिलीभगत कर शासकीय खाद्यान्न की कालाबाजारी करने पर दोनों के विरुद्ध आवश्यक वस्तु अधिनियम 1955 की धारा 3 व 7 के तहत पुलिस में प्रकरण दर्ज कराया गया है।

Post a Comment

0Comments
Post a Comment (0)